News

ट्रम्प कुछ कनाडाई और मैक्सिकन सामानों के लिए टैरिफ को रोकते हैं

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को मेक्सिको और कनाडा के कुछ उत्पादों पर टैरिफ को रोक दिया, अस्थायी रूप से दो दिन पहले जारी एक नीति के प्रमुख हिस्सों को वापस ले लिया।

एक महीने की छूट संयुक्त राज्य अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा समझौते, या यूएसएमसीए, एक मुक्त व्यापार समझौते के साथ सभी कनाडाई और मैक्सिकन माल के लिए टैरिफ को उठाएगी।

जबकि ट्रम्प ने केवल सोशल मीडिया पोस्टों पर निर्दिष्ट किया कि मेक्सिको को टैरिफ से बख्शा जाएगा, व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने एबीसी न्यूज को बताया कि रिप्रिव मैक्सिको और कनाडा पर लागू होगा।

अधिकारियों ने कहा कि मेक्सिको से लगभग 50% आयात USMCA का अनुपालन करते हैं, और कनाडा से 38% आयात USMCA का अनुपालन करते हैं। अधिकारियों ने कहा कि मोटर वाहन और ऑटो सामान USMCA- अनुरूप व्यापार का एक अच्छा हिस्सा बनाते हैं।

ट्रम्प और मैक्सिकन राष्ट्रपति क्लाउडिया शिनबाउम के बीच बातचीत के बाद कुछ मैक्सिकन सामानों पर टैरिफ को कम करना, ट्रम्प ने एक पोस्ट में कहा सत्य सामाजिक

“हमारा रिश्ता एक बहुत अच्छा रहा है, और हम एक साथ, एक साथ, सीमा पर, दोनों को कड़ी मेहनत कर रहे हैं, दोनों को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने से अवैध एलियंस को रोकने के मामले में और इसी तरह, फेंटेनाइल को रोकना। आपकी कड़ी मेहनत और सहयोग के लिए राष्ट्रपति शिनबाम को धन्यवाद!” ट्रम्प ने कहा।

मिनटों के बाद, Sheinbaum ने समान फैशन में प्राप्त किया।

“हमारे पास एक उत्कृष्ट और सम्मानजनक कॉल था जिसमें हम इस बात से सहमत थे कि हमारे काम और सहयोग ने अभूतपूर्व परिणाम प्राप्त किए हैं, हमारी संप्रभुता के लिए सम्मान के ढांचे के भीतर,” शिनबाम ने एक पोस्ट में एक पोस्ट में कहा। एक्स

See also  Information Technology Specialist Salary in USA & Canada

वाणिज्य सचिव हॉवर्ड लुटनिक ने कहा कि मैक्सिको और कनाडा पर टैरिफ की एक महीने की देरी के बाद ट्रम्प ने जल्द ही घोषणा की, संभवतः यूएसएमसीए के साथ सभी उत्पादों के अनुरूप लागू होगा।

तिजुआना, बाजा कैलिफोर्निया राज्य, मैक्सिको में ओटाय कमर्शियल क्रॉसिंग में सीमा पार करने से पहले मेक्सिको-यूएस सीमा के पास ट्रक कतार 4 मार्च, 2025 को ओटाय कमर्शियल क्रॉसिंग में।

गेटी इमेज के माध्यम से गुइलेर्मो एरियस/एएफपी

ट्रम्प ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान यूएसएमसीए पर बातचीत की, 2018 में कनाडा और मैक्सिको के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

“जो कि कनाडा और मैक्सिको के साथ राष्ट्रपति ट्रम्प के सौदे का हिस्सा है [is] इन टैरिफ से छूट प्राप्त करने की संभावना है, “लुटनिक ने गुरुवार सुबह सीएनबीसी को बताया।

कुछ टैरिफ को कम करने के प्रयास के बावजूद, गुरुवार को स्टॉक में गिरावट आई क्योंकि नीति से गिरावट के कारण बाजारों में गिरावट जारी रही।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज लगभग 400 अंक या 0.9%गिर गया, जबकि एसऔर पी 500 1.5%गिर गया। टेक-हैवी नैस्डैक ने 2%डूब गए।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हमें ऑटोमेकर्स को टैरिफ से एक महीने के लिए एक दिन पहले दिए गए बाजार के लाभ को मिटा दिया। अन्य सामानों के एक मेजबान पर कर्तव्य हालांकि, जगह में रहे।

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका ने मेक्सिको और कनाडा से माल पर 25% टैरिफ को थप्पड़ मारा, साथ ही चीन से आयात पर 10% टैरिफ भी। चीनी माल पर कर्तव्यों का ताजा दौर पिछले महीने चीन पर लगाए गए टैरिफ के शुरुआती सेट को दोगुना कर दिया।

See also  What is Technology Literacy and Why It’s Essential Today

ऑटो टैरिफ में एक महीने की देरी ने बुधवार को अमेरिकी कार निर्माताओं के शेयरों के लिए एक रैली को ट्रिगर किया, लेकिन इस क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियां गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बदल गईं।

व्यापारी न्यूयॉर्क शहर में 05 मार्च, 2025 को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) के फर्श पर काम करते हैं।

स्पेंसर प्लाट/गेटी इमेजेज

फोर्ड के शेयर 1.5%गिर गए, जबकि जनरल मोटर्स लगभग 3%गिर गए। स्टेलेंटिस – क्रिसलर और जीप की मूल कंपनी – ने अपने शेयर की कीमत में 2%की गिरावट देखी।

एलोन मस्क के नेतृत्व में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने गुरुवार को 4.5% की बढ़त बनाई।

टैरिफ को अमेरिकी वाहन निर्माताओं के लिए एक चुनौती देने की उम्मीद है, जिनमें से कई मेक्सिको और कनाडा के साथ एक आपूर्ति श्रृंखला पर बारीकी से निर्भर हैं।

अमेरिकन ऑटोमोटिव पॉलिसी काउंसिल, या AAPC, एक व्यापार समूह जो फोर्ड, जनरल मोटर्स और स्टेलेंटिस का प्रतिनिधित्व करता है, ने एक महीने की टैरिफ छूट की प्रशंसा की।

एएपीसी के अध्यक्ष मैट ब्लंट ने एक बयान में एबीसी के अध्यक्ष मैट ब्लंट को बताया, “अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड, जीएम और स्टेलेंटिस की सराहना राष्ट्रपति ट्रम्प को यह मानने के लिए कि उच्च यूएस और क्षेत्रीय यूएसएमसीए सामग्री आवश्यकताओं को पूरा करने वाले वाहनों और कुछ हिस्सों को इन टैरिफ से छूट दी जानी चाहिए।”

यह एक विकासशील कहानी है। अपडेट के लिए वापस जाँच करें।

मिशेल स्टोडार्ट और मौली नागले ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 2 =

Back to top button